Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Spread the love

Front End Development में बहुत से ऐसे पैकेज इस्तेमाल किये जाते है जिनके बारे में Beginners को पता नहीं होता है लेकिन धीरे धीरे आपको इन नामों से परिचित होना पड़ता है और आपको उनके बारे में सीखना पड़ता है कि इन पैकेज का क्या काम है और यह क्यों इस्तेमाल किये जाते है. वहीँ कुछ पैकेज ऐसे होते है एक जैसा ही काम करते है जैसे की आप किसी प्रोजेक्ट में database से डाटा निकालने के लिए एक तरह के ही फंक्शन का इस्तेमाल करते है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Webpack क्या है?

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इन्टरनेट पर आपको कुछ ऐसे पैकेज मिल जाते है जो एक जैसा काम या एक्शन परफॉर्म करने का काम करते है. Webpack की बात करें तो यह एक ऐसा module bundler है जिसका इस्तेमाल करके आप front end assets को आसानी से मैनेज कर सकते है. इसी तरह के JS Modular Bundler के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है जिसका नाम है Gulp. अगर आप Gulp के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल Gulp क्या है और Gulp अपने प्रोजेक्ट में कैसे इस्तेमाल करें? चेक कर सकते है.

Webpack कब और किसने बनाया?

इसको सबसे पहले Tobias Koppers ने March 10, 2012 में बनाया था और आज तक इसका 4.35.2 वर्शन जो की July 1, 2019 को रिलीज़ किया गया है. यह एक stable वर्शन है जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के अपने प्रोजेक्ट में कर सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Webpack का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

अगर मैं इसे इस्तेमाल करने की बात करूँ तो जब भी आप किसी final project पर काम कर रहे है तो इसे इस्तेमाल करना चाहिए. इससे ना सिर्फ आपके project की स्पीड बढ़ेगी बल्कि आप अपने प्रोजेक्ट के front end assets को आसानी से manage कर सकते है. इसके लिए हमें node js और npm के installation की जरूरत पड़ती है और इसके साथ साथ आपको इसकी command के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Webpack का Basic Example

const path = require('path');

module.exports = {
  entry: './src/index.js',
  output: {
    path: path.resolve(__dirname, 'dist'),
    filename: 'bundle.js'
  }
};

Webpack कैसे इस्तेमाल करें?

इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप NPM के द्वारा इसको अपने प्रोजेक्ट में इस्तेमाल कर सकते है. इसके बाद में आपको js फाइल में वो सभी entry देनी होगी जिसको आप एक single bundle में convert करना चाहते है जैसा की ऊपर code में दिखाया गया है. नीचे हम आपको NPM कमांड दे रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से इसे use कर सकते है.

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

NPM Command to Install Webpack

//To install the latest release or a specific version, run one of the following commands:
npm install --save-dev webpack
npm install --save-dev [email protected]<version>

//If you're using webpack v4 or later, you'll also need to install the CLI.
npm install --save-dev webpack-cli

//globally install webpack
npm install --global webpack

//install beta versions or even directly from the webpack repository
npm install [email protected]
npm install webpack/webpack#<tagname/branchname>

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?, Webpack kya hai, Webpack kisne banaya, Webpack ko kaise istemaal kare, webpack ka istemaal kab kare और webpack ko istemaal karne ke liye NPM Command क्या क्या है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानकारी चाहिए या फिर आप किसी अन्य topic पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*