Gulp क्या है और इसे इस्तेमाल क्यों करें?

Spread the love

आज जहां पर हर रोज नए पैकेज और नए toolkit डेवलपर बना रहे है और उन्हें फ्री में इस्तेमाल करने के लिए हमें दे रहे है उन्हीं में से एक है Gulp. इसका इस्तेमाल फ्रंट एंड डेव्लपमेंट में किया जाता है। अब हम बात करेंगे की Gulp क्या है और इसे इस्तेमाल क्यों करें? जिससे आपको इसे अपने प्रोजेक्ट और इसके इस्तेमाल करने की वजह का पता लग जाये और आप कई तरह की चीजों से अपने प्रोजेक्ट की मैंटेन कर सके।

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Gulp क्या है और इसे इस्तेमाल क्यों करें?

Gulp क्या है और इसे इस्तेमाल क्यों करें?

Gulp क्या है?

Gulp एक open-source JavaScript toolkit है जिसका इस्तेमाल फ्रंट एंड डेव्लपमेंट यानी की वैबसाइट डिज़ाइन में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से जावास्क्रिप्ट, सीएसएस और images को एक जगह पर इक्कठा किया जा सकता है जिसकी मदद से हम अपने प्रोजेक्ट को manage करने के साथ साथ उसकी लोडिंग स्पीड को भी बढ़ा सकते है। इसके अलावा हमने Webpack जो की एक Similar toolkit है के बारे में भी दुसरे आर्टिकल में जानकरी दी है तो आप हमारा Webpack क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? आर्टिकल भी पढ़ सकते है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Gulp को किसने बनाया?

इसको Eric Schoffstall ने बनाया है और 31 December 2017 में इसका 4.0 stable वर्शन लॉंच किया गया था। यह आपको इंटरनेट पर फ्री में available होगा जिसको आप Node js और NPM के द्वारा इन्स्टाल करके अपने project में इस्तेमाल कर सकते है।

Gulp क्या काम करता है?

जैसा की हमने आपको बताया की यह फ्रंट एंड यानि वेब डिज़ाइन में इस्तेमाल होगा है। इसके इस्तेमाल से हम photos, css files, scss files, less files, js files, jquery और भी कई तरह की चीजों को इनके single asset में इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए हमें node js और npm के installation की जरूरत पड़ती है।

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Gulp का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

इसके इस्तेमाल से हम सभी फ़ाइल को एक single asset फ़ाइल में रख सकते है। यानि css और scss या less फ़ाइल को css फ़ाइल में, कई js फ़ाइल को भी एक single js फ़ाइल में। अब बात आती है की इससे क्या होगा? इससे होगा यह की जब भी आप अपने प्रोजेक्ट को deploy करते है server पर तो उस दौरान आपके website पर आने वाले हर visitor को कई request आपके server पर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपकी website जल्दी और कम bandwidth का इस्तेमाल करते हुए load हो जाएगी।

Gulp के इस्तेमाल से हम minification, concatenation, cache busting, unit testing, linting और optimization जैसी चीजे एक single कमांड पर कर सकते है। इससे आपका टाइम बचता है और आपके काम करने का तरीका भी professional हो जाता है।

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Final Word

अब आपको पता लग गया होगा की Gulp क्या होता है और इसका इस्तेमाल हमें क्यों और कहाँ पर करना चाहिए। अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है। किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिक्ल पाने के लिए हमें कमेंट करके बताए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*