12th Class पास करने के बाद में क्या करें?

Spread the love

जब हम 12वीं पास कर लेते हैं तो उसके बाद में हमारे पास बहुत से ऐसे ऑप्शन होते हैं जिनमें हमें किसी एक को सेलेक्ट करके अपने कैरियर को आगे बढ़ाना होता है. अगर आपने भी 12वीं की कक्षा पास कर ली है और आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं या जॉब करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से अपने भविष्य उज्जवल बना सकते हैं. 12th Class पास करने के बाद में क्या करें?, what to do after 12th science,career options after 12th,12th ke bad kya kare,what to do after 12th hindi

Read This -> Digital Ocean पर 100 डॉलर Credit कैसे पाए?

12th Class पास करने के बाद में क्या करें?

जैसा कि आप सभी को पता है कि 12वीं के बाद में आपके पास तीन Main सब्जेक्ट होते हैं जैसे कॉमर्स, आर्ट और साइंस. इस में से किसी में से आपने एक सब्जेक्ट से अपनी 12वीं पास की होगी. सबसे पहले हम आर्ट विषय की बात करेंगे क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा लोग इंटरेस्टेड होते हैं और वह अगर आगे बढ़ना चाहते हैं तो उन्हें किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए.

12th Class पास करने के बाद में क्या करें?

12वीं आर्ट के स्टूडेंट क्या करें?

अगर आप ने 12वीं कक्षा आर्ट विषय से पास की है और आप आगे की पढ़ाई के लिए बैचलर ऑफ आर्ट में एडमिशन ले सकते हैं या फिर आप मास कम्युनिकेशन और जर्नलिस्ट का कोर्स करके भी अपना कैरियर बना सकते हैं इसके अलावा कानून की पढ़ाई और बैचलर ऑफ सोशल वर्क में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इससे आपको आगे अपना कैरियर बनाने में आसानी होगी.

अगर आप किसी सरकारी सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो आप SSC के एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफलाइन होने वाले रिक्यूटमेंट को चेक करके उनके लिए भी अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि 12वीं कक्षा के पास होने के बाद में आपके पास कई तरह के पदों की भर्ती के ऑप्शन होते हैं. प्राइवेट सेक्टर में अगर आप अकाउंट का कोर्स करते हैं तो आप अकाउंट में भी जॉब कर सकते हैं.

अगर आप किसी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेकर कंप्यूटर से रिलेटेड जॉब भी कर सकते हैं जैसे अगर आप हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कोर्स करते हैं तो आप कंप्यूटर में हार्डवेयर नेटवर्किंग जॉब आसानी से पा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप Computer Programmer की जॉब करना चाहते हैं तो आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

12वीं Commerce स्टूडेंट क्या करें?

अगर आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप 12 वीं कक्षा कॉमर्स से पास करने के बाद में B.Com से ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इसके बाद में आपको अच्छी कंपनी में जॉब मिल जाएगी. अगर आप भी B.Com नहीं करना चाहते हैं तो आप बैंकिंग एंड इन्सुरांस (BBI) कर सकते हैं.

इसके अलावा आप चार्टेड अकाउंटेंट (CA) या कंपनी सेक्रेट्री या फिर बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर और बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) में भी करके अपना अच्छा करियर बना सकते हैं.

अगर आप जॉब करना चाहते हैं और आप अपनी फील्ड भी कॉमर्स रखना चाहते हैं तो आप अकाउंट के कुछ कोर्स करके जो कि 3 से 6 महीने के कोर्स होते हैं. उनके बाद आप कोई भी अच्छी नौकरी कर सकते हैं और इसके साथ-साथ आप पढ़ाई भी कर सकते हैं जिससे कि आपको आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद में अच्छी सैलरी मिल जाए.

अगर आप सरकारी सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो आप SSC की तैयारी कर सकते हैं या फिर क्लर्क जॉब की तैयारी करके आसानी से जॉब पा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आजकल कंपटीशन बहुत ज्यादा हो गया है.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

12वीं Science स्टूडेंट क्या करें?

अगर आप आगे पढ़ाई करके इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी 12वीं क्लास में PCM या फिर PCB से की होगी, क्योंकि 12वीं के दौरान आपके पास दो तरह के सब्जेक्ट लिए जाते हैं जिसमें से एक फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ होता है और दूसरा फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी होता है तो उसी के हिसाब से आप अपना कैरियर चुन सकते हैं.

अगर आपने फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ 12वीं पास की है तो आप B.Tech के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप ग्रेजुएशन के लिए B.Sc के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप बायोलॉजी में साइंटिस्ट या डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप PMT यानी प्री मेडिकल टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके बाद आप entrance एग्जाम क्लियर करके डॉक्टर की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं.

अगर आप 12वीं साइंस पास करने के बाद में जॉब करना चाहते हैं तो आप नेशनल डिफेंस सर्विस की तैयारी करके नेवी, आर्मी फोर्सेस, एयरफ़ोर्स से जैसे डिफेंस सिस्टम में नौकरी हासिल कर सकते हैं.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा कि 12वीं के बाद में आपके पास केरियर के कितने ऑप्शन होते हैं. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है या आपको इससे जुड़ी कोई और अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*