छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

Spread the love

आज हम में इस आर्टिकल में आपको छिपकली भगाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है. घर की दीवार पर छिपकली तो आपको मिल ही जाएगी. हमें बहुत ही परेशानी होती है कि छिपकली कहीं नीचे ना गिर जाए. खाने में ना गिर जाए. लेकिन घर में छिपकली होने से बहुत सी समस्याएं नहीं रहती है, जैसे कि कीडे-मकोड़े, मच्छर, मक्खी नहीं रहते हैं लेकिन छिपकली का खाने में गिर जाने का भय रहता है और मार्केट में छिपकली के लिए बहुत सी दवाइयां आई हुई है लेकिन इन दवाइयों का आपके जानवरों को या आपको खतरा हो सकता है. ऐसे में बेहतर होगा की छिपकली को दूर भगाने लिए कोई घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें जिससे आपको और आपके पालतू जानवरों को फायदा हो सके.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

chipkali baghaane ke ghrelu upaay

कॉफी पाउडर

तंबाकू पाउडर के साथ कॉफी मिलाकर और उसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर जहां पर चिपकली रहती है. उस स्थान पर उन गोलियों को रख दें. अगर छिपकली मिश्रण को खा लेती है तो वह जल्दी मर जाती है.

कपूर की गोलियां

कपूर की गोलियां एक अच्छी कीटनाशक होती है. जहां पर भी इन गोलियों को रख दे. वहां से छिपकली दूर भाग जाती है इन गोलियों का इस्तेमाल करके आप छिपकली दूर भगा सकते हैं.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

बर्फ का ठंडा पानी

बर्फीले ठंडे पानी का छिपकली पर छिडकाव करने से इससे उसको पानी ठंडा लगता है तो वह दूर भाग जाती है. इसको कई दिन तक इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वेह उस जगह को छोड़ दें, छिपकली के उपर पानी डालने से अगर छिपकली नीचे गिर जाए तो उसे कूड़े करकट वाले डिब्बे में डालकर बाहर फेक कर भी आ सकते है.

प्याज का इस्तेमाल

प्याज को गोल काटकर इसमें धागा बांधकर इसको दीवार के उपर बाँध दे जहाँ पर छिपकली का आना जाना है इससे वहां आने वाली छिपकली दूर भाग जाती है प्याज में सल्फर बहुत ही ज्यादा होता है जिससे छिपकली को दुर्गन्ध आती है और छिपकली भाग जाती है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

अंडे के छिलके का इस्तेमाल

वैसे आमतौर पर कहा जाए तो अंडे के छिलके के अंदर कोई दुर्गन्ध नहीं आती है ताकि वह उस जगह को छोड़ दें लेकिन छिपकली सोचती है की यहाँ पर कोई बड़ा जीव रहने लग गया है इसलिए उसको भ्रम हो जाता है इसलिए वह उस स्थान को हमेशा के लिए छोड़ देती है और अंडे के छिलके 5 से 7 दिन के बाद बदलते रहना चाहिए

लहसुन का इस्तेमाल

छिपकली को दूर भगाने के लिए सबसे पहले आपको एक बोतल पानी की लेनी है. इसके बाद में कुछ लहसुन के रस को मिलाना है इसके बाद में आपको इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लेना है. जिस जगह पर छिपकली ज्यादा आती है उस जगह पर इसका छिडकाव कर दें जिससे की उस जगह को छिपकली जल्दी से जल्दी छोड़ दें.

Read This -> PUBG Game खेलने के लिए Best मोबाइल

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको छिपकली दूर भगाने के घरेलू उपाय के बारे में बताया है अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट भी कर सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*