चुकन्दर के औषधीय गुण

Spread the love

भारत में कई ऐसी सब्जियाँ है जो कई तरह के रोगों के उपचार में फायदेमंद होती है. इनसे लाइलाज बीमारियाँ भी आसानी से ठीक की जा सकती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको चुकन्दर के औषधीय गुण के बारे में बताने जा रहगे है जिसकी मदद से आप अपने शरीर के रोगों को दूर कर सकते है.

Read This -> आलू के औषधीय गुण

चुकन्दर के औषधीय गुण

चुकन्दर के औषधीय गुण

दूध की मात्रा बढाने के लिए

चुकन्दर एक शक्ति वर्धक सब्जी है जिसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन मिलते है. चुकन्दर का इस्तेमाल जो महिलाएं कर सकती है जो बच्चों को दूध पिलाती है और उनके दूध की मात्रा नहीं बढ़ रही है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप चुकन्दर का अधिक से अधिक सेवन करें.

Read This -> प्याज के औषधीय गुण

पथरी निकालने के लिए

पथरी रोगियों के चुकन्दर को पानी में उबाल कर उसका सूप तैयार कर ले और इसे पियें. आधा-2 गिलास चुकन्दर का यह सूप अगर रोगी महीने तक लगातार पिता रहता है तो पथरी अपने आप टूट कर पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती है.

Read This -> छुहारा के औषधीय गुण

पेशाब रुकने पर

अगर किसी को पेशाब ना आने या रुकने की समस्या हो गयी है तो उन्हें चुकन्दर का रस पीना चाहिए है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

यहाँ पर हमने आपको चुकन्दर के औषधीय गुण, chukandar ke fayde, chukandar ke gun, chukandar ka istemaal, chukandar se pathri kaise nikaale, chukandar se maa ka dudh kaise badhaye के बारे में बताया है. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*