छुहारा के औषधीय गुण

Spread the love

खजूर की भांति यह एक ऐसा फल है जो खराब नहीं होता है. इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन यह शरीर को शक्ति देने में मदद करता है. छुहारे में कुछ ऐसे औषधीय गुण है जिसकी मदद से कई तरह के रोगों को ठीक किया जा सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको छुहारा के औषधीय गुण के बारे में बताने जा रहे हैं. नाशपाती के औषधीय गुण

छुहारा के औषधीय गुण

छुहारा के औषधीय गुण

पेशाब रोग में छुहारे का इस्तेमाल

जिन लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या है या जो बच्चे बिस्तर में पेशाब कर देते हैं उनको दिन में दो बार छुहारा खिलाना चाहिए और बच्चों को आधा छुआरा दिन में खिलाना चाहिए.  बड़ों को रात को सोते समय एक छुहारा दूध के साथ खाना चाहिए. इससे पेशाब से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है.

आवाज साफ करने या गले की खराबी को दूर करने के लिए छुहारा का इस्तेमाल

रात को सोते समय एक छुहारा दूध के साथ सेवन करने आवाज साफ और गले की खराबी दूर हो जाती है. लेकिन छुहारा खाने के बाद में आपको कम से कम 2 घंटे तक पानी नहीं पीना है.

कब्ज को दूर करने के लिए छुहारे का इस्तेमाल

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उनको दिन में सुबह और शाम दो बार तीन-तीन छुहारे गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. इसका इस्तेमाल 1 सप्ताह तक करने पर कब्ज रोग से मुक्ति मिल जाती है.

श्वास रोग में छुहारे का इस्तेमाल

जिन लोगों को श्वास रोग है उनको दिन में तीन बार एक छुहारा पानी के साथ 1 सप्ताह तक सेवन करना चाहिए. इससे श्वास रोग ठीक हो जाता है.

मोटापा कम करने के लिए छुहारे का इस्तेमाल

छुहारा शरीर में खून और शक्ति बढ़ाने में मदद करता है. जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं उन्हें दूध में दो छुहारे भिगोकर रख लेना चाहिए और जब छुहारा फूल जाए तो उनको कूटकर पीसकर छानकर रोगी को कम से कम 7 दिनों तक लगातार पिलाना चाहिए. इससे मोटापा दूर हो जाता है.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको छुहारा के औषधीय गुण और इसके द्वारा किए जाने वाले घरेलू उपाय के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1 Comment

  1. Sar mene speed hight ka use kiya lekim mujhe koi pariwartan nahi huaa me age 17year hai aur mera hight 5’5 inch hai to me kya kru sar

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*