Node.js क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

अगर हम किसी javascript फाइल को direct किसी ब्राउज़र में ओपन करते है तो हमें simple उसके कोड की आउटपुट मिलती है. अगर हम JS में किसी dynamic web page को बनाना चाहते है तो हमें Nodejs की जरूरत पड़ती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको Node.js क्या है और इसे कैसे सीखें? के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आपको node js के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी.

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Node.js क्या है और इसे कैसे सीखें?

Node.js क्या है और इसे कैसे सीखें?

Node.js क्या है?

यह एक open-source और cross-platform JavaScript run-time environment है जिसकी मदद से आप JS कोड को अपने browser में executes कर सकते है. इसकी मदद से आप dynamic web page बना सकते है. GoDaddy, Groupon, IBM, LinkedIn, Microsoft, Netflix, PayPal, Rakuten, SAP, Voxer, Walmart और Yahoo जैसी कंपनी भी आज इसे यूज़ कर सकते है.

Read This -> Digital Ocean पर 100 डॉलर Credit कैसे पाए?

Node.js को कब और किसने बनाया?

इसे Ryan Dahi ने May 27, 2009 ने बनाया था. Nodejs को C, C++, JavaScript में बनाया गया है. यह Linux, macOS, Microsoft Windows, SmartOS, FreeBSD, OpenBSD और IBM AIX जैसे OS में भी इस्तेमाल कर सकते है.

Nodejs का इस्तेमाल क्यों करें?

इसके इस्तेमाल की कई फायदे है जिसकी वजह से इसका use काफी ज्यादा होने लगा है. इसका इस्तेमाल हमें क्यों करना चाहिए इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है.

  • इसकी मदद से एक ultra fast एप्लीकेशन बना सकते है.
  • server side एप्लीकेशन बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • File और Database server पर CRUD ऑपरेशन perform करना बहुत आसान है.
  • इसको सीखना भी बहुत आसान है.
  • इसकी मदद से आप अपने project को आसानी से handle कर सकते है.
  • इसमें आप अपने custom modules बना कर भी अपने project में इस्तेमाल कर सकते है.

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Node.js कैसे सीखें?

जिनको Javascript की knowledge है वो इसको आसानी से सीख सकते है क्योंकि इसकी सारी coding javascript syntax में ही होती है. अगर आप Node.js को ऑनलाइन Youtube की मदद से सीखना चाहते है तो आप English वीडियो के लिए The Net Ninja Channel को फॉलो कर सकते है और हिंदी वीडियो के लिए आप Thapa Technical या CS Geeks को फॉलो कर सकते है.

अगर आप किताब के जरिये nodejs को सीखना चाहते है तो आप Mastering Node.js – Second Edition: Build robust and scalable real-time server-side web applications efficiently को खरीद कर इसके इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके Nodejs को आसानी से सीख सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की Nodejs kya hai, Nodejs ka use kaise kare, Nodejs ko kaise sikhe, Nodejs ka istemaal kyon kare, nodejs ko istemaal karne ke fayde क्या क्या है. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए या फिर आप किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*