NPM क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Spread the love

जब भी हम किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते है तो हम चाहते है की हमारे द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट में हम उन सभी Package और Tool को आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. अगर आप किसी प्रोजेक्ट में bootstrap, Font awesome, Axios, React, Vue जैसे package को इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सभी को एक एक करके अपने प्रोजेक्ट में उनकी वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड करके इम्पोर्ट करना पड़ता है. इसीलिए NPM का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको NPM के बारे में नहीं पता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको NPM क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Read This -> React क्या है और इसे कैसे सीखें?

NPM क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

NPM क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

NPM क्या है?

यह JavaScript programming language के लिए package manager है इसकी फुल फॉर्म Node Package Manager है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में Nodejs को इनस्टॉल करना होगा जिसके साथ आपको command line client यानी NPM मिल जाएगा.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

NPM को कब और किसने बनाया?

इसको Isaac Z. Schlueter के द्वारा बनाया गया. इसको सबसे पहले January 12, 2010 में release किया गया था.

NPM का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप अपने प्रोजेक्ट में इसे इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इसको बिलकुल simple तरीके से अपने प्रोजेक्ट में import कर सकते है. इसके लिए आपको npm init command का इस्तेमाल करना है और इसके बाद में आपके project में package.json नाम से एक फाइल बन जायेगी जिसमें आपके द्वारा कमांड run करने के दौरान डाली गयी सभी इनफार्मेशन मिलेगी और साथ में किसी भी package को इनस्टॉल करने पर उसके साथ इस्तेमाल होने वाले package भी आसानी से इनस्टॉल हो जायेंगे और आपके package.json फाइल में इसकी सारी इनफार्मेशन मिलेगी.

अगर आप अपने प्रोजेक्ट में bootstrap जो की बहुत की कॉमन इस्तेमाल होने वाला framework है इसके लिए आपको npm install bootstrap  command को run करना होगा.

Read This -> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Package.json फाइल का सैंपल

{
    "name": "my_package",
    "description": "",
    "version": "1.0.0",
    "main": "index.js",
    "scripts": {
      "test": "echo \"Error: no test specified\" && exit 1"
    },
    "keywords": [],
    "author": "",
    "license": "ISC",
    
  }

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की npm kya hai, npm ka istemaal kaise, npm apne project mein kaise use kare, npm ko istemaal kaise kare, npm ka use kaise kare, npm ki package json file kaise banaye. अगर आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए या फिर किसी अन्य टॉपिक पर हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*