SQL क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

जब भी हम डेटाबेस पर डाटा insert करवाना, डिलीट करवाना, एडिट करना और रीड करना चाहते है तो आपको कुछ तरह language के बारे में पता होना चाहिए जिसकी मदद से आप इस तरह के ऑपरेशन को परफॉर्म कर सकते है. अगर आपको MySQL, SQL Server, MS Access, Oracle, Sybase, Informix, Postgres और दुसरे database systems से डाटा ऑपरेशन परफॉर्म करना चाहते है तो आपको SQL का पता होना चाहिए. अब हम आपको बतायेंगे की SQL क्या है और इसे कैसे सीखें?

Read This-> Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

SQL क्या है और इसे कैसे सीखें?

SQL क्या है और इसे कैसे सीखें?

SQL क्या है?

जब भी हम server side भाषा सीखते है तो हमें SQL का सहारा लेना पड़ता है जिससे हम MySQL, SQL Server, MS Access, Oracle, Sybase, Informix, Postgres और दुसरे database systems से डाटा ऑपरेशन परफॉर्म कर सकते है. इसकी फुल फॉर्म Structured Query Language है जो की एक तरह की language है.

Read This -> PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

SQL को कब और किसने बनाया?

इस language को 1970 में IBM के Donald D. Chamberlin और Raymond F. Boyce के द्वारा बनाया गया. इसका शुरुवात में नाम SEQUEL रखा गया था लेकिन UK base किसी कंपनी का नाम होने की वजह से इसका नाम बदल कर SQL कर दिया गया. इसकी वजह से कई बार विडियो के दौरान आपने कुछ लोगो से SQL को SEQUEL कहते भी सुना होगा.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

SQL कैसे सीखें?

इसको सीखना बहुत ही आसान है. इसको आप घर बैठे ऑनलाइन विडियो या फिर w3schools की वेबसाइट से आसानी से चेक कर सकते है. अगर आप online Youtube के जरिये SQL सिखाना चाहते है तो आप हिंदी tutorial के Gate Smashers और English चैनल के लिए आप Database Star channel को फॉलो कर सकते है.

अगर आप books से SQL सीखना चाहते है तो आप SQL The Complete Reference, 3rd Edition को खरीद कर इससे भी SQL को आसानी से सीख सकते है.

Read This-> Content Marketing क्या है और Content Marketing कैसे करते है?

Final Word

आज हमने आपको SQL के बारे में बताया है की SQL भाषा क्या है, SQL kya hai, SQL kaise sikhe, SQL kaise use kare, SQL ko apne project mein kaise use kare? अगर आपको इससे जुडी को अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*