Programming LanguageTech

CodeIgniter क्या है और इसे कैसे सीखें?

Website Design और Development के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली PHP language से कई Framework बनाये गए है जिसकी मदद से आप अपने डेवलपमेंट को fast कर सकते है. इससे पहले हमने आपको Laravel Framework और CodeIgniter के बारे में बताया था जो आज बहुत ही पोपुलर है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की CodeIgniter क्या है और इसे कैसे सीखें?

CodeIgniter क्या है और इसे कैसे सीखें?

CodeIgniter क्या है और इसे कैसे सीखें?

 

CodeIgniter क्या है?

यह PHP पर आधारित एक वेब फ्रेमवर्क है. यह बहुत ही पॉपुलर PHP फ्रेमवर्क है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से कोई भी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं. इसके साथ साथ यह आपको एक सिक्योर एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है. यह PHP आधारित फ्रेमवर्क जिसमें आपको MVC की मदद से किसी भी एप्लीकेशन को मैनेज करने में बड़ी आसानी होती है. इसमें बने बनाए क्लास और मेथड दिए गए है जिसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन और डाटाबेस डिजाइन 2 से 3 दिन में डिजाइन कर सकते हैं.

CodeIgniter कैसे सीखें?

इस फ्रेमवर्क को सीखने से पहले आपको HTML, CSS, JS और PHP की जानकारी होना जरूरी है. इसके बाद में आपको PHP के OOP और model-view-controller यानी MVC की जानकारी होना भी जरूरी है.

HTML की जानकारी

HTML की मदद से आप किसी भी वेबसाइट का Structure डिजाइन कर सकते हैं अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आप शुरू करें.

CSS की जानकारी

CSS की मदद से आप अपने बनाये गए HTML Structure का डिजाइन और उसका Layout कंट्रोल कर सकते हैं जिससे यह देखने में अच्छा लगे. अगर आपको HTML और CSS की जानकारी है तो आप एक स्टैटिक वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं.

JS की जानकारी

HTML और CSS की जानकारी के बाद में आपको जावास्क्रिप्ट की थोड़ी जानकारी होना जरूरी है जिससे कि आप कई तरह के इवेंट को मैनेज कर सकते हैं. अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो भी आपका काम चल सकता है.

PHP की जानकारी

किसी भी Framework को सीखने से पहले उसकी Core लैंग्वेज को सीखना बहुत ही जरूरी होता है. यह फ्रेमवर्क PHP पर आधारित है तो आपको PHP की जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसके बाद में आपको PHP के OOP Concept और MVC डिजाईन पैटर्न के बारे में पता होना जरुरी है जिससे आपको यह फ्रेमवर्क सीखने में जरा भी परेशानी ना हो.

इसके बाद में आप CodeIgniter की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डॉक्यूमेंटेशन को पढना होगा जिससे आपको इसके एप्लीकेशन स्ट्रक्चर और इसके मेथड के बारे में पता लगे जिससे आप इसके सभी का इस्तेमाल करके सिक्योर एप्लीकेशन तैयार कर पायें.

Final Word

आज आर्टिकल में हमने आपको CodeIgniter tutorial in hindi,learn CodeIgniter in hindi,CodeIgniter tutorial,CodeIgniter ,CodeIgniter tutorial for beginners step by step in hindi,CodeIgniter tutorial for beginners,learn CodeIgniter,CodeIgniter tutorial for beginners step by step,CodeIgniter 3 tutorial for beginners step by step,CodeIgniter tutorial in hindi,CodeIgniter,CodeIgniter tutorial,CodeIgniter ,learn CodeIgniter ,CodeIgniter (software),CodeIgniter tutorial step by step के बारे में बताया अगर आपको इससे जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close