Web Developer कैसे बने?

Spread the love

आज वेब डेवलपमेंट ऐसा करियर है जिसको आप आसानी से शुरू कर सकते है. आज बहुत से institute आपको website बनाने की सभी जरुरी टेक्नोलॉजी सीखा सकते है चाहे आप किसी बड़े शहर में रह रहे या फिर किसी छोटे शहर में. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप Web Developer कैसे बने? या Web Developer बनने के लिए आपको क्या क्या सीखना होगा.

Read This -> Digital Ocean पर 100 डॉलर Credit कैसे पाए?

Web Developer कैसे बने?

अगर आप वेब डेवलपर बनाना चाहते है तो आप को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए इसके अलावा आपको प्रोग्रामिंग की knowledge है तो ठीक है लेकिन अगर नहीं है तो भी कोई बात नहीं है. आप बिना प्रोग्रामिंग language के knowledge के भी अपने कोर्स को शुरू कर सकते है क्योंकि आपको इस कोर्स में इन्ही के बारे में बताया जाता है. इसको हम दो भागों में बाँट कर आसानी से समझ सकते है.

Web Developer कैसे बने?

  • Front End Development
  • Back End Development

Front End Development या web Design कैसे सीखें?

अगर आप web developer बनाना चाहते है तो आपको Front End Development या web Design के basic concept क्लियर होने बहुत जरुरी है. इसके लिए आपको HTML, CSS और Javascript का पता होना जरुरी है. इसके बाद में आप एक static website आसानी से बना सकते है. हम आपको HTML, CSS और Javascript के बारे में नीचे बता रहे है जिससे आपको इसके बारे में थोड़ी knowledge हो जायेगी जिससे आपको Front End Development या web Design करने में आसानी होगी.

HTML कैसे सीखें?

HTML की फुल फॉर्म Hypertext Markup Language है. अगर सिंपल भाषा में मैं बात करू तो यह किसी भी वेबसाइट का ढांचा होता है जिसके base पर आप वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते है. उदाहरण के तौर पर एक सुखा पेड़ HTML का सबसे अच्छा example है. इसको सीखना बहुत ही आसान है क्योंकि इसके दौरान आपको किसी भी error का सामना नहीं करना पड़ता. इसीलिए सबसे पहले आप इसे सीखना शुरू करे. इसके बाद में CSS के concept को सीखें. HTML Course in Hindi | Hindi Alerts Pro Tutorials in Hindi

CSS कैसे सीखें?

जब आप आधे से ज्यादा HTML के concept को क्लियर कर लेते है तो उसके बाद में आप CSS सीखना शुरू करें. CSS की फुल फॉर्म Cascading Style Sheets है. अगर सिंपल भाषा में CSS के बारे में बात करें तो यहाँ पर आप किसी भी वेबसाइट के Color और layout को सेट करते है. उदाहरण के तौर पर अगर सूखे पेड़ पर हरे पत्ते तो उसका डिजाईन बदल जाता है और वो पहले से अच्छा दिखाई देने लगता है. जब आप CSS के आधे से ज्यादा concept clear कर लेते है तो आप JavaScript भी सीखना शुरू कर सकते है.  CSS Tutorial in Hindi

JavaScript कैसे सीखें?

यह एक High-level programming language जिसका इस्तेमाल DOM, CSS Manipulation के लिए किया जाता है. इसमें आप event base एनीमेशन अपनी वेबसाइट में बना सकते है. उदाहरण के तौर पर किसी हरे भरे पेड़ पर हवा चलने पर पत्तों का हिलना एक javascript का सबसे अच्छा example है क्योंकि इसमें हवा चलना एक इवेंट है और पत्ते हिलना एक एनीमेशन है जो की event base है.

Read This -> React क्या है और इसे कैसे सीखें?

Front End Development या web Design में HTML, CSS और Javascript सीखने के बाद क्या सीखें?

अगर आपने यह तीनों टेक्नोलॉजी सीख ली है और अब आप अपने खुद के कोड को लिखकर किसी भी वेबसाइट को आसानी से डिजाईन कर सकते है. लेकिन अगर आप इसके बाद कोई framework सीखना चाहते है तो आप Bootstrap, Jquery या React सीख कर अपने Front End Development या web Design production को तेज और बेहतर बना सकते है. Framework ज्यादा कुछ नहीं बस बार बार इस्तेमाल होने वाले कोडिंग का per-struture होता है जिसे हम अपने वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते है.

Back End Development कैसे सीखें?

इसका मतलब को ज्यादा बड़ा या कोई मुश्किल काम नहीं है यह एक ऐसा सेक्शन है जिसमें हम logic और database से connectivity बना कर अपने website को static से dynamic में convert कर सकते है. इसको सीखना भी उतना ही आसान है जितना मैंने आपको एक लाइन में सिखाया है. इसके लिए आपको Back End Development के लिए programming language को सेलेक्ट करना होगा. वैसे PHP का इस्तेमाल website development में सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसे special website develop के लिए ही बनाया गया है. इसके अलावा आप Python का इस्तेमाल भी कर सकते है. मैं आपको यहाँ पर PHP और Python दोनों के बारे में बताऊंगा.

PHP कैसे सीखें?

अगर आप PHP के जरिये website बनाना चाहते है तो आप इसको आसानी से सीख सकते है क्योंकि इसके लिए आपको किसी दुसरे framework को इसके साथ इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. इसको आप डाउनलोड करने आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. आज offline server के तौर पर जिसमें आपको PHP और server एक साथ मिल जाते है के लिए Xampp का इस्तेमाल किया जाता है. इसको डाउनलोड करके इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है और इसके बाद आप PHP इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है. अगर आपने JavaScript का concept सही तरीके से पढ़ा है तो आपको इसे सीखने में जरा सी भी दिक्कत नहीं होगी. इसके साथ आप कुछ database query को पढ़ कर आसानी से एक पहली CRUD एप्लीकेशन तैयार कर सकते है. अगर आप PHP के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल PHP क्या है और इसे कैसे सीखें? चेक कर सकते है.

Python कैसे सीखें?

यह एक Interpreted, high-level और general-purpose programming language जिसका इस्तेमाल आज कल बहुत ज्यादा होने लगा है. इसके इस्तेमाल से आप ना सिर्फ web development कर सकते है बल्कि इसके साथ साथ आप Desktop, complex scientific और numeric applications भी तैयार कर सकते है. इसको सीखना भी बहुत आसान है. इसके basic कांसेप्ट क्लियर करने के बाद में आपको इसका website development के लिए बनाये गए framework को सीखना होगा. अगर आप Python के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल Python क्या है और इसे कैसे सीखें? चेक कर सकते है.

Back End Development सीखने के बाद क्या सीखें?

अगर आप ने Back End के लिए इन दोनों में से किसी एक को सीख लिया है तो आप framework को सीखना शुरू कर सकते है. अगर आप PHP सीख चुके है तो आप आज का पोपुलर framework सीख सकते है जैसे Laravel, CodeIgniter, Symfony, Zend, Phalcon और CakePHP को सीख है. अगर आप Python सीख चुके है तो आप Django, CherryPy, TurboGears, Web2py, Pylons, Flask, और Pyramid framework सीख सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की Web Developer कैसे बने?, Web Developer kaise bane, Web Developer banane ke liye kya kare, Web Developer ke liye kya sikhe, Online Web Developer kaise bane. अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए या किसी अन्य topic पर आपको हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे दिए गए comment box में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*