Gharelu UpayHealth

पेट की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय

आज दुनिया में पेट की समस्या बहुत सारी हो गयी है बहुत से लोगों का पेट खराब हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इनमें से एक समस्या पेट की गर्मी को भी है बहुत से लोगों को पेट में जलन की समस्या होती है जिसका मतलब है की पेट की गर्मी तो आज हम इस आर्टिकल में आपको पेट की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है.

पेट की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय

पेट की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय

केला

पेट की गर्मी को दूर करने के लिए केला बहुत ही अच्छी भूमिका निभाता है. केले में पोटेशियम अच्छी मात्रा में जो पेट की गर्मी को कम कर देता है, इसलिए आप लोगो को पेट की गर्मी को दूर करने के लिए केले का सेवन करना चाहिए.

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते का सेवन करने से यह शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है, जिससे पेट में बनी हुई गर्मी दूर हो जाती है. तुलसी के पत्ते का सेवन करने से मिर्च मसाले वाली सब्जी भी आसानी से पच जाती है. रोज खाना खाने के बाद पांच-छह तुलसी के पत्ते का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी कम हो जाती है.

सौंफ

रोजाना खाना खाने के बाद में सौंफ का सेवन करने से पेट में गैंस नहीं बनती है क्योंकि सौंफ की तासीर ठंडी होती है. इसलिए यह सेहत के लिए अच्छी होती है इसलिए इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. अगर एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है तो सौंफ को पानी में उबालकर सेवन करना चाहिए.

ठंडा दूध

दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी पायी जाती है इसलिए आप लोग ठंडा दूध पीकर अपने पेट की गर्मी को दूर कर सकते है.

जीरा

जीरे का सेवन पेट की सभी प्रकार की समस्या को दूर कर देता है जिससे अपच जैसी सभी प्रकार की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है इसलिए जीरा का सेवन करना चाहिए

पुदीने के पत्ते

पुदीने के पत्ते में मौजूद रस आपके पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है इसलिए पुदीने में पत्तों का सेवन कच्चे करना चाहिए या फिर कच्चे ना खा सके तो इनको पानी में उबाल कर भी खा सकते है.

आंवला

आंवला में विटामिन अच्छी मात्रा में होते है इसलिए आंवला पेट की समस्या को कम कर देता है. नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से पेट की गर्मी दूर हो जाती है और पेट ठंडा ठंडा रहता है.

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको पेट की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में भी कमेंट कर सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close