नाक पर से काले दाने या Blackheads हटाने के घरेलू उपाय

Spread the love

आजकल Blackheads या नाक के काले दाने की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं. खासकर यह बहुत ज्यादा परेशानी आपके नाक के ऊपर हो जाए तो नाक के Blackheads आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से बेकार कर देता है. यह नाक पर हो जाने से नाक वाला हिस्सा पूरी तरह से खराब दिखाई देना शुरू हो जाता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको नाक के काले दाने या Blackheads हटाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इनको जल्दी से जल्दी हटा सकते हैं.

नाक पर से काले दाने या Blackheads हटाने के घरेलू उपाय

नाक पर से काले दाने या Blackheads हटाने के घरेलू उपाय

नमक और गुलाब जल

Blackheads हटाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नमक और गुलाब जल को मिक्स कर लेना है. गुलाब जल आपके चेहरे की चमक को बढ़ाता है. इसको नाक पर उस जगह पर लगाएं जहां पर आपके Blackheads हो गए हैं. ऐसा करने से आपके Blackheads जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

शहद

Blackheads हटाने के लिए एक चम्मच शहद 2 चम्मच काला नमक मिलाएं, इसे लगाने से Blackheads के साथ साथ रूखी त्वचा भी ठीक हो जाती है. रूखी त्वचा नमीदार हो जाती है. इसको आपको हफ्ते में दो बार लगाकर देखना है अगर आपको इसमें फायदा लगता है तो आपको इसे रोजाना लगाना है. ऐसा करने से आपके Blackheads जल्दी ही साफ़ हो जाते है.

बेसन

बेसन हमारी त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक है और Blackheads हटाने के लिए भी बेसन को एक अच्छा माना जाता है. एक कटोरी में एक चम्मच बेसन दो चम्मच दूध और एक चम्मच नमक मिला लेना है. अब इस पेस्ट को या इस लोशन को गाढ़ा बनाएं और नाक पर हुए Blackheads पर लगाएं 15 मिनट के बाद इसे रगड़कर साफ कर ले. लोशन को लगाने से आपके ब्लैकहेड्स जल्दी ही साफ हो जाएंगे और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा.

शक्कर

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में एक चम्मच शक्कर और नमक मिलाना है. फिर आपको इससे हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर इस लोशन की मसाज करनी है. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसको सूती कपड़े से इसको पोंछ लेना है. ऐसा करने से आपके नाक के काले दाने खत्म हो जाएंगे.

दही

Blackheads या नाक के काले दाने हटाने के लिए सबसे पहले आपको Blackheads या नाक के ऊपर नमक के पानी से मसाज करनी है. 15 मिनट बाद उस पर गाढ़ा-गाढ़ा दही लगाकर हल्के हाथों से उसकी मसाज करनी है इससे आपके चेहरे पर पैदा होने वाली जलन दूर हो जाएगी और आप के Blackheads भी दूर हो जाएंगे.

टूथपेस्ट

अगर आपके नाक पर Blackheads है तो सबसे पहले आपको नाक या अन्य जगह पर टूथपेस्ट लगाना है. उसके बाद में आपको नमक का पानी या नमक उस पर रगड़ना है. ऐसा करने से आपके Blackheads Remove के साथ त्वचा भी चमकदार हो जाएगी

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको नाक के काले दाने या Blackheads हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*