Health Tips

Hamdard Safi पीने के फायदे और नुकसान

Safi in Hindi

Hamdard Safi एक Herbal दवा है जिसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है और Safi का use सभी लोगों के लिए हो सकता है लेकिन जहाँ Hamdard Safi का फायदे है तो Safi के कुछ नुकसान भी है. आज हम इस आर्टिकल में Safi से जुड़ी सभी फायदे और नुकसान (Safi Review )बतायंगे तो चलिए इसके बारे में बात करते है.

Contents hide

Hamdard Safi Syrup क्या है? – What is Hamdard Safi Syrup in Hindi?

यह एक हर्बल टॉनिक है जिसके सेवन blood purifier syrup के तौर पर भी किया जाता है. यह सबसे Best और Cheap Rate की टॉनिक है जिसके इस्तेमाल से खून में गंदे पदार्थों की मात्रा को कम किया जा सकता है.

Hamdard Safi in Hindi

Safi एक यूनानी टॉनिक है जिसका रंग गहरा काला और स्वाद काफी कडवा होता है. इसमें किसी भी प्रकार का रसायन इस्तेमाल नहीं किया जाता तो आप इसे natural tonic भी कह सकते है. यह तुलसी, नीम, चिराता जैसे प्राकृतिक चीजों को मिलाकर बनाया जाता है जो आपके Metabolism और Digestion को सुधारने में काफी मदद करता है.

Hamdard Safi किस किस सामग्री से मिलकर बना है?

इसमें कई तरह के Natural Ingredients मिलाये गए जिनके बारे में हम आपको नीचे लिस्ट दे रहे है.

  • ब्रह्मी (बाकोपा मोननेरी)
  • चोपचिनी (स्माइलैक्स चीन)
  • शीशम (दलबर्गिया सिसोसो)
  • निम्फेया कमल (निम्फेया लोट्स)
  • खेत्पप्रा (फ़ुमारिया परविफ्लोरा)
  • चैरता (स्वर्टिया चिराता)
  • शंखुष्पी (कंसकोरा डिकुसाटा)
  • काली हल्दी (कर्कुमा कैसिया)
  • अमर बेल (कुस्कटा रिफ्लेक्स)
  • तुलसी (अधिकतम कैनम)
  • लाल चंदन (पेट्रोकार्पस सैंटलिनस)
  • गुलाब (रोजा दमास्केन)
  • नीम (अज़ादिराचा इंडिका)
  • घी

Hamdard Safi का इस्तेमाल कैसे करें? – How to take Safi?

हमदर्द साफी का सही dosage लेना बहुत जरुरी है नहीं तो यह आपको ज्यादा असर नहीं दिखाएगी.

इसको आप दो चम्मच कम से कम 20 दिनों तक लगातार पानी, दूध या जूस के साथ दिन में दो बार सेवन करें. जब आप इसका सेवन करें तो हल्का आहार ले और मसाले, सॉफ्ट ड्रिंक, फ़ास्ट फ़ूड और भारी भोजन का सेवन ना करें

साफी पीने के फायदे – Hamdard Safi benefit in Hindi

पेट दर्द को ठीक करने में – Safi Benefit for Stomach

Hamdard Safi पेट दर्द को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है. अगर आप इसका इस्तेमाल सही ढंग से करते हैं तो अगर आप इसका इस्तेमाल दवा के तौर पर करते हैं तो आपको पेट दर्द को कम करती है और आपकी पेट दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करती है.

खून साफ के लिए फायदेमंद – Safi Benefit for Blood

खून साफ करने के लिए Hamdard Safi बहुत ही फायदेमंद दवा है क्योंकि यह जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी हुई है इसीलिए यह खून साफ करने में आपकी मदद कर सकती है. Safi दवा को आप को रेगुलर लेना होगा सुबह खाना खाने के बाद इस दवा को ले सकते हैं.

ऐसा करने से आपके खून साफ करने में राहत दिलाती है अगर आपको ब्लड शुगर या मधुमेह हो गया है तो आप Safi दवा का सेवन कर सकती हैं क्योंकि उन समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद करती है।

त्वचा के विकारों को दूर करती है – Safi Benefit for Skin

अगर आपको त्वचा के कोई रोग जैसे कील मुहासे झुर्रियां हो गई है या इनकी समस्याओं हो गई है तो आप इन से राहत पाने के लिए Hamdard Safi का सेवन कर सकते हैं क्योंकि Safi पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवा है और Hamdard Safi आपकी त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक होता है और यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान भी करती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाती है।

सांप के काटने में राहत दिलाए साफी – Safi Benefit for Snake Sting

अगर आप को सांप ने डस लिया है या काट दिया है तो आप Hamdard Safi का सेवन करके इसके जहर को नष्ट कर सकती हैं. इसका सेवन आप को पानी के साथ ही करना है और इसका सेवन आपको जहर निकालने के लिए रेगुलर करना होगा.

भूख बढ़ाने में सहायक साफी – Safi Benefit for Hunger Enhancement

अगर आपको वजन बढ़ाना है या आपको भूख नहीं लग रही है तो आप भूख बढ़ाने के लिए या वजन बढ़ाने के लिए Hamdard Safi का सेवन कर सकते हैं क्योंकि Hamdard Safi के सेवन करने से यह आपकी भूख को बढ़ाती है और इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है क्योंकि अगर आप ज्यादा भोजन खाओगे तो आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलेगी और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा.

गंजापन दूर करने में सहायक साफी – Safi benefit for Baldness

अगर आपको गंजापन की समस्या है या आपके बाल झड़ने लग रहे हैं तो आपको उनसे छुटकारा पाना है तो आप Hamdard Safi का use कर सकते हैं क्योंकि Hamdard Safi का use करने से आपके बाल सुंदर घने और मजबूत बाल हो जाते हैं इसलिए आपको Hamdard Safi का use रेगुलर करना चाहिए.

खुजली दूर करने के लिए फायदेमंद साफी – Safi Benefit for Itching away

अगर आपको खुजली की समस्या है या आपको किसी भी प्रकार का दाद हो गया है तो आप Hamdard Safi का use करके इनसे राहत पा सकते हैं. खुजली होने पर आपको इसको एक चम्मच पानी के साथ लेना है और ऐसा करने से आपको 2 या 3 दिन मेन खुजली से राहत मिल जाएगी.

दस्त की समस्या को दूर करती है साफी – Safi Benefit for Diarrhea

अगर आपको दस्त की समस्या हो गई है या आप बार-बार Toilet जा रहे हैं तो आप Hamdard Safi का use करके दस्त की समस्या को दूर कर सकते हैं. Hamdard Safi का use करने से आपका पेट साफ हो जाता है और दस्त की समस्या दूर हो जाती है. इसीलिए आपको Hamdard Safi का सेवन रेगुलर करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद दवा है।

थकान को दूर करती है साफी – Safi Benefit for Fatigue

अगर आपको थोड़ा सा काम करने से थकान हो जाती है या थोड़ा सा काम करने से आपको ज्यादा पसीना आता है या जल्दी थक जाते हैं तो आप Hamdard Safi का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं. यह आपके शरीर की थकान दूर करने में मदद करती है.

सिर दर्द की समस्या को दूर करता है साफी – Safi Benefit for Headache

अगर आप रेगुलर साफी का सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है या अगर आप Hamdard Safi का सेवन दवा के तौर पर करते हैं तो आप सिर दर्द से राहत पा सकते हैं क्योंकि इसके औषधीय गुण सिर दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता है.

साफ़ी पीने के नुकसान – Safi Side Effect in Hindi

  • वैसे तो Safi पीने का कोई नुकसान नहीं होता लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • अगर आप Safi का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपका वजन घट सकता है।
  • साफी का सेवन गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से  पूछ कर ही करना चाहिए
  • Safi पीने से जिन व्यक्तियों को एलर्जी होती है उन व्यक्तियों को साफी का सेवन नहीं करना है।
  • अगर आप साफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपका मूत्र बढ़ जाएगा

हमदर्द साफी की कीमत –  Hamdard Safi Price in Hindi

  • Safi Syrup 200ml – Rs. 95
  • Safi Syrup 500ml – Rs. 180

आज हमने इस आर्टिकल में आपको Hamdard Safi के बारे में बताया है, तो हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया तो आर्टिकल शेयर करना ना भूले. और अगर आपको हमारे आर्टिकल से जुड़े कोई सवालों के जवाब पूछने हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Related Articles

2 Comments

  1. क्या हमदर्द साफी शरीर के दर्द को भी कम करने मे मदद करता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close