HealthHealth Tips

टमाटर के 10 फायदे

आजकल टमाटर भारत में बहुत ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है. टमाटर में अच्छी मात्रा में विटामिन मौजूद होता है. भारत में टमाटर सब्जी के रूप में उपयोग किया जाता है. लेकिन टमाटर स्वाद में खट्टा होता है पर यह कई प्रकार की समस्या या बीमारी को भी कम कर देता है बहुत से लोग टमाटर को जानते तो है. लेकिन उनको यह नहीं पता है की टमाटर के फायदे क्या है. अगर नहीं पता है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको टमाटर के 10 फायदे के बारे में बताने जा रहे है.

टमाटर के 10 फायदे

टमाटर के 10 फायदे

  1. टमाटर का सेवन करने से आपकी त्वचा चमकदार बनती है. टमाटर में कुछ ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है. जो त्वचा की झुरियों और दाग धब्बे को खतम करने में मदद करता है. इसके अलावा मुहांसे या चेहरे को काला होने की समस्या को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.
  2. टमाटर हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है. टमाटर में विटामिन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जोकि हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है. टमाटर में विटामिन C भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  3. टमाटर कैंसर की समस्या को कम करता है. टमाटर का सेवन करने से स्तन कैंसर, गले का कैंसर इन जैसी समस्या को कम करता है. टमाटर में मौजूद एंटी-ऑकसीडेंट के गुण सभी प्रकार की कैंसर की समस्या को कम कर देता है
  4. टमाटर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है. टमाटर में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जिससे शरीर में ग्लूकोस की मात्रा सही रहती है. टमाटर खाने से गुर्दे और ब्लड प्रेशर भी सही रहते है.
  5. टमाटर आपके आँखों की रोशनी को बढाता है. टमाटर में विटामिन A और C अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह भी आँखों की रोशनको बढ़ाने में हमारी मदद करते है. यह मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है इसलिए टमाटर का सेवन जरुर करना चाहिए.
  6. टमाटर खाकर आप अपने वजन को भी कम कर सकते है क्योंकि इसमें वसा के साथ फाइबर भी बहुत ही कम मात्रा में होता है. जिसके कारण यह मोटापे को कम करता है इसलिए इसका सेवन जरुर करना चाहिए.
  7. गर्भवती महिलाओं को टमाटर का सेवन करना काफी अच्छा होता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है. जो गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक होता है. गर्भवस्था में स्त्रियों को टमाटर का रस जरुर करना चाहिए इससे गर्भवती महिलाओं में खून की कमी दूर हो जाती है.
  8. बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े है तो रोजाना सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करवाने से पेट के कीड़े कम हो जाते है.
  9. खून बढ़ाने में बहुत ही अहम भूमिका टमाटर निभाता है क्योंकि इसमें आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह खून बढ़ाने में हमारी मदद करता है. ज्यादातर खून की कमी गर्भवती महिलाओं को होती है तो उनको इसका सेवन जरुर करना चाहिए
  10. कब्ज की समस्या को कम करने के लिए भी टमाटर का सेवन किया जा सकता है.

Final words

तो आज हमने इस आर्टिकल में आपको टमाटर के 10 फायदे के बारे में बताया है अगर आपको हमारे आर्टिकल के बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट भी कर सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close