Ads.txt क्या है और इसे अपने Website पर कैसे लगाये?

Spread the love

आज जितने भी वेबसाइट adsense के द्वारा income कर रहे है उनको ads.txt के बारे में पता है, लेकिन अगर आप नए नए ब्लॉगर हो तो आपको शायद इसके बारे में नहीं पता होगा. अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपके adsense अकाउंट पर आपको एक नोटिस दिखाया जाएगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे Ads.txt क्या है और इसे अपने Website पर कैसे लगाये?

Ads.txt क्या है और इसे अपने Website पर कैसे लगाये?

अगर आपको Earnings at risk – You need to fix some ads.txt file issues to avoid severe impact to your revenue. का नोटिस दिखा रहा है तो इसका मतलब की आपकी वेबसाइट के होस्टिंग अपने ads.txt नाम से फाइल root फोल्डर में नहीं डाली है. इस फाइल को बनाने और इसको root फोल्डर में अपलोड करने की पूरी प्रोसेस हम आपको यहाँ पर बताएँगे लेकिन उससे पहले हम ads.txt फाइल क्या होती है इसके बारे में बात करेंगे.

Ads.txt क्या है?

यह सिंपल टेक्स्ट फाइल है जिसमें adsense से जुडी कुछ इनफार्मेशन होती है. यह publishers और distributors के लिए एक simple, flexible, और secure मेथड है जिससे publishers और distributors को उनके Inventry को sell करने के लिए authorize किये जाते है.

Ads.txt क्या है और इसे अपने Website पर कैसे लगाये?

ads.txt की फुल फॉर्म Authorized Digital Sellers है. अब हम आपको ads.txt को अपने वेबसाइट पर लगाने के बारे में बताएँगे की कैसे आप Ads.txt को अपने वेबसाइट के लिए इस फाइल को बना सकते है और अपने सर्वर पर अपलोड कर सकते है.

Ads.txt कैसे बनाये?

यह एक सिंपल txt फाइल है जिसको आप notepad में बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको Notepad ओपन करना है.
  • इसके बाद में आपको example.com, XF7342, DIRECT, 5jyxf8k54 इस तरह के कोड को आपको अपने adsense से कॉपी करना है.
  • अब आपको अपने फाइल को ads.txt के नाम से save करना होगा.

Ads.txt अपने Site पर लगायें?

अगर आप blogger का इस्तेमाल करते है तो आपको इस प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपको वेबसाइट wordpress, zoomla, Laravel या किसी दुसरे framework पर आपने वेबसाइट को बनाया है तो आपको उसके होस्टिंग में इसे अपलोड करना होगा. इसके लिए आपको इस फाइल को अपने वेबसाइट के रूट फोल्डर पर सेव करना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट के होस्टिंग पैनल को ओपन करना है यानी cpanel को ओपन करना है.
  • इसके बाद में आपको File Manager पर क्लिक करना है.Ads.txt अपने Site पर लगायें?
  • अब आपको public_html फोल्डर को ओपन करना है.Ads.txt अपने Site पर लगायें?
  • इसके बाद में आपको upload पर क्लिक करना है.Ads.txt अपने Site पर लगायें?
  • अब आपको उस फाइल को सेलेक्ट करना है और अपलोड कर देना है.Ads.txt अपने Site पर लगायें?
  • इसके बाद में आपको example.com/ads.txt URL को चेक करना है जहाँ पर example लिखा है वहां पर आपको अपने Domain name को लिखना है.

इस प्रकार आप अपने वेबसाइट पर ads.txt फाइल को add कर सकते है.

Final Word

तो इस तरह से आप अपने ads.txt अपने वेबसाइट पर लगा सकते है. इस आर्टिकल में हमने आपको ads.txt,ads.txt file,what is ads.txt,ads.txt file adsense,ads.txt adsense,ads.txt wordpress,que es ads.txt,ads.txt adsense wordpress,ads.txt google,how to fix ads.txt file,fix ads.txt,adsense,ads.txt example,generar ads.txt,ads.txt blogger,how to add ads.txt file in wordpress,how to fix ads.txt,ads.txt for adsense,fix ads.txt adsense,ads txt,google adsense,google adstxt,ads.txt file wordpress के बारे में बताया है. अगर आपको इससे जुडी को अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*