Health Tips

वजन घटाने के लिए Best Food

आज इस आर्टिकल में आपको में वजन घटाने के लिए Best Food क्या क्या है और इन Tips को Follow करके आप अपने वजन को घटा सकते है। Weight Loss ke liye Best Food

वजन घटाने के लिए Best Food
वजन घटाने के लिए Best Food

वजन घटाने के लिए Best Food

इलायची

इसका उपयोग कई चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। वास्तव में ये एक औषधी है और इसका use ठीक तरह से करने से अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा पानी और अन्य तरल पदार्थ, शहद, सोयाबीन, फिश आयल, नट्स, सेब, केला टमाटर इत्यादि के use से भी शरीर में मौजूद वसा को कम किया जा सकता है। इसलिए आपको इसका सेवन रेगुलर करना चाहिए. इलायची Weight loss ke liye Best Food है, इसके इस्तेमाल से आप अपना Weight Loss कर सकते है।

लहसुन

लहसुन वैसे तो सब्जी बनाने में काम आता है जिससे सब्जी को और टेस्टी बनाया जाता है, और आज मैं आपको बताऊंगा की लहसुन का use करके आप अपने Weight को Loss कर सकते है, fat को कम करने में लहसुन भी एक लाभकारी पदार्थ है। इसके अलावा खाने को सही तरह से जल्दी पचाने में भी लहसुन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही यह इंसुलिन का स्तर कम करने और मेटाबालिज्म रेट बढ़ाने में भी मददगार है।

अनाज हैं लाभदायक

मोटे अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी आदि में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पाचन क्रिया के समय ग्लूकोज रिलीज करते हैं। ये आपके रक्त में शुगर लेवर को नियंत्रित रखते हैं। इसके अलावा इन अनाजों में जो फाइबर और विटामिन होता है, वह भी काफी लाभदायक होता है।

मौसमी फल खाएं

मौसमी फलों का use करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप जूस के जगह साबुत फल खाएं तो बेहतर है। सेब और बेरी आदि लें। सेब में पेक्टिन केमिकल होता है। सेब के साथ-साथ ज्यादातर सभी फलों के छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है। यह शरीर पर जमा फैट को कम करता है।

सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स

सोयाबीन में मौजूद लेसिथिन केमिकल सेल्स पर फैट जमा होने से रोकता है। हफ्ते में कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर में फैट से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। सोयाबीन को अंकुरित करके रोज सुबह लिया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन का रस शरीर में मौजूद फैट्स को कम करने में मददगार है।

लहसुन कच्चा खाएं और चबाकर खाएं तो बेहतर है। साथ ही मुट्ठी भर नट्स रोज खाने चाहिए। इनमें बादाम, किशमिश, अखरोट और पिस्ता ले सकते हैं। लेकिन ये फ्राइड न हों और इनमें नमक भी नहीं होना चाहिए।

मटर

मटर खाने से आप अपने वजन को कम कर सकते है, और मटर में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है अगर आप रेगुलर उबली हुई मटर खा ले तो आपका वजन कम हो सकता है और आप Weight Loss करना चाहते है तो आप हरी मटर का सेवन कर सकते है।

दही और उबले अंडे

दही रात में अधिक प्रोटीन और शुगर कम मात्रा में होता है। dahi से पेट भी भर जाता है और यह मांसपेशियों को अधिक सक्रिय करता है। दही में मौजूद लीन प्रोटीन शरीर के fat को कम करता है और वजन भी घटाता है। इसके अलावा अंडा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है और रात के भोजन में उबला अंडा खाने से वजन भी कम होता है। एक बड़े अंडे में केवल 78 कैलोरी होती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए यह बढ़िया भोजन है।

भोजन से पहले फल

भोजन से पहले फल खाना एक अच्छा विकल्प है। किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है। इस तरह, फल जल्दी पच जाएंगे। खाली पेट पर फल खाने से आपका सिस्टम विषरहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा देता है।

सूप पिएं

भोजन की शुरुआत में सूप लें, क्योंकि यह आपकी भूख को नियंत्रित रखता है और खाना खाने की क्रिया को धीमा कर देता है। क्रीम युक्‍त सूप नहीं लें, यह fat और कैलोरी में उच्च हो सकता है।

पानी व तरल पदार्थ लें

दिन में 2-3 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है , बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। खाने के 15 मिनट बाद घूंट-घूंट कर गर्म पानी पीना चाहिए। जब भी पानी पिएं, ठंडे या सादे की बजाय गुनगुने पानी को तरजीह दें।

इन आहार की मदद से महिलाएं अपना वजन घटाने में सफल हो सकती हैं, लेकिन इन आहार को नियमित रुप से अपनी आहार योजना शामिल करने के बाद ही आपके वजन में कमी आना शुरु होगा।

जैतून का तेल

आलिव आयल शरीर में मौजूद अधिक cholesterol की मात्रा को कम करने में लाभकारी है। यदि आप अपने खाने को पकाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करें तो आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

अखरोट और ओट्स

अखरोट और ओट्स खाने से आप अपना Weight loss कर सकते हैं क्योंकि इसमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो आपके Weight loss में सहायक होती है, अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो आपका वजन 1 से 2 किलो कम हो जाएगा.

सफेद बीन सूप

सफेद बीन सूप वजन कम करने वाले डाइट का अहम हिस्सा है। इसमें शुगर, फैट और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है। यह पौष्टिकता और स्‍वाद का अच्‍छा मेल होता है। इसे तैयार करना भी बहुत आसान है और इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो आपका वजन 1 से 2 किलो कम हो जाएगा

ग्वार की फली

इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर की चर्बी को कम करने में मददगार साबित होता है। इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है अगर आप इसका use रेगुलर करते हैं तो आपका वजन 1 से 2 किलो कम हो जाएगा.

ब्रोकली

शारीरिक रूप से फिट और Weight loss के लिए ब्रोकली का सेवन अवश्‍य करना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इसमें मौजूद फाइबर से मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है जिससे Weight loss होता है अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो आपका वजन 1 से 2 किलो कम हो जाएगा.

आज हम इस आर्टिकल में आपको बताया कि Weight loss के लिए बेस्ट फ़ूड कौन-कौन से हैं अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो लाइक करें कॉमेंट करें और शेयर करना ना भूलें

अगर आपको हमारे आर्टिकल से जुड़े कोई और सवाल पूछने हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close